about

about
ABOUT US Welcome to the Sarkari Yojana Alert (www.sarkariyojanaalert.com), Job, tech news portal, which is the website of Hindi/English government schemes. Friends, this website is dedicated to those wishing for a government scheme! Through this website, you will get detailed information about the schemes being released by Prime Minister Narendra Modi and other state chief ministers. Our aim is to give the list of schemes running and started (Sarkari Yojana) in all the states of the country.

Follow by Email

PMYOJANA 2020

Total Pageviews

Popular Posts

SEARCH POST /SCHEME NAME

One nation one ration card Yoajana | एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड' क्या है

One nation one ration card Yoajana,एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड',एक 'एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड' क्या है ? ,What is the One nation one ration card ,Pilot project,Benefit of One nation one ration card,How to apply One nation one ration card
Share it:

One nation one ration card Yoajana | एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड' 

One nation one ration card
google
हम सभी जानते है कि आज हमारे देश की स्तिथि क्या है हमारा देश भारत आज आर्थिक मंदी और वैश्विक महामारी से गुजर रही है। ऐसी परिस्थिति में मनुष्य के लिए सबसे बडी चुनौती होती है जीवन की रक्षा करना । 
जीवित रह्ने के लिए भोजन पाना महत्वपूर्ण हो जाती पानी तो मिल जाती है पर भोजन पाना काफी मुश्किल हो जाता है। क्योंकि सारे काम-धंधा बंद होता है। मनुष्य के पास पर्याप्त धन नही होता है ताकि वह अनाज खरीद कर अपने और अपने परिवार के सदस्यों का भोजन चलाये ।
वह कम दाम पर राशन भी नही ले पाता था क्योंकि वे अपने घर से दुर रह्ते है। ऐसी विषम परिस्थिति को देखते हुए हमारे खाद्य मंत्री रामविलास पासवान जी ने एक महत्वपूर्ण घोषणा की। हलाकि यह घोषणा उन्होने 2019 में ही की थी जिसे 2020 तक पुरा करना था। लेकिन बीच में ही विषम परिस्थिति आने के कारण इस योजना को लागू करना पडा। यह एक देश एक राशन कार्ड योजना (One nation one ration card Yojana) आज काफी लाभकारी हो रही है ।
क्योंकि हमारे देश के विभिन्न रज्यों के मजदुर-जरीब एंव असहाय व्यक्ति अपने राज्य से बाहार है। उन्हे राशन नही मिल पा रही थी । लेकि इस योजना को तत्काल लागू करने से कई राज्यों में अब यह सुबिधा लोगों को मिल रही है।

एक 'एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड' क्या है ? What is the One nation one ration card

यह योजना मुख्य रुप से मजदुर एंव बाहर काम करने वाले गरिब व्यक्ति के लिए है। इस योजना के अन्तर्गात अब कोई व्यक्ति कही पर अपने राशन कार्ड के माध्यम से अपनी राशन का उढाव कर सकता है। अब मजदुर अपना राशन कार्ड लेकर किसी भी सरकारी राशन दुकान पर जाएगा और अपने हिस्सा का राशन ले सकता है इसके लिए प्रत्येक सरकारी राशन की दुकान पर स्वाइप मशीन लगाना अनिवार्य हो गया है।
हमारे देश की बितमंत्री निर्मला सीतारमण जी ने यह ऐलान किया की करोना वायरस  के कारण जो लोग भी राशन के लिए परेशान है उन्हे राशन उअंके घर तक पहुचाई जाएगी। चाहे वह किसी रज्य के रहने वाले हो। यह सुबिधा 23 राज्यों के लगभग 80-85% तक लोगो को जोडी जाएगी। मार्च 2021तक इसके प्रतिशत को बढाकर 100कर दी जाएगी।

पायलट प्रोजेक्ट ('Pilot project')

इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट ('Pilot project'के तहत जोडा गया । पायलट प्रोजेक्ट में निर्णय लिया गया है कि तत्काल दो नजदीकी रज्य आंध्र-प्रदेश और तेलंगाना को एक साथ जोडा गया। इसी प्रकार महाराष्ट्र और गुजरात को एक साथ जोडा गया। अब आंध्र-प्रदेश के नागरिक तेलंगाना में और  तेंलगाना के नागरिक आंध्र-प्रदेश के किसी भी सरकारी दुकान से अपना राशन ले सकते है। उसी प्रकार महाराष्ट्र के नागरिक गुजरात में और गुजरात के नागरिक महाराष्ट्रन के किसी भी सरकारी दुकान से अपने हिस्सा का राशन ले सकता है।

एक 'एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड' का कुछ महत्वपूर्ण बाते
Some important things of One nation one ration card

ह्मारे देश के खाद्य मंत्री रामविलास पासवान के अनुसार इस योजना को 1जून 2020तक पुरा कर लेना था। लेकिन अभी तक इस योजना के तहत्त 20राज्य ही जोडा गया है। इस 20राज्य में एक देश एक राशन कार्ड योजना लागु कर दिया गया है। अब इस योजना को पुरा करने लक्ष्य मार्च 2021तक रखा गया है।अर्थात मार्च 2021तक देश के पुरे राज्यों में तथा केंद्र शासित में लागु कर दिया जाएगा। यह योजना हमारे देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की 2.0की काल का महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक काफी महत्वपूर्ण है।
अभी हाल में बिहार उत्तर-प्रदेश पंजाब,हिमाचल और दमन दीव को एक साथ जोडा गया है। अब इन पांच रज्यों में एक 'एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड' लागू किया गया है अब इन पाच रज्यों के नागरिक आपस में किसी भी राज्य के सरकारी राशन की दुकान से स्वाइप मशीन के माध्यम से अपने हक का राशन ले सकता है।

एक 'एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड' योजना (One nation one ration card) के उदेश्य 

  • यह योजना देश में हो रही फड्जीवाड राशन कार्ड संख्या को रोकेगा ।
  • यह योजना लागू होने के बाद जो मजदुर बाहत जाते है वह वही पर रशन ले सकते है। 
  •  केंद्र सरकार इस योजना को समय रह्ते ही पुरा करना चाहती है क्योंकि इसका लाभ अधिक से अधिक लोग उठा सके

एक 'एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड' योजना के लाभ Benefit of One nation one ration card

  • देश का कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ जून 2020से उठा सकता है।
  •  जो लोग गरिब है और अपने जिविका की तलाश में बाहर कमाने जाते है वह उसी रज्य में अपने राशन कार्ड से कम मुल्य पर राशन ले सकता है।
  • प्रत्येक उपभोक्ता को बडी आसानी से किसी भी सरकारी दुकान से राशन मिलेगा।

एक 'एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड' योजना का आवेदन कैसे करे। How to apply One nation one ration card

  • भारत देश के किसी भी राशन कार्ड धारक को आंनलाइन या आफलाइन आवेदन करने की आवश्यकता नही है आप को अपना राशन कार्ड को आधार से लिंक करना होगा आधार से लिंक करने के लिए आप इस प्रक्रिया को अपना सकते है।
  • सबसे पहले आधार की आधिकारिक वेबसाइट(Unique Identification Authority Of India) पर जाएं
  • इसके बाद आपको कई विकल्प दिखेंगे उसमें से आपको राशन कार्ड लाभ Benefit को चुनना होगा.
  • फिर आप राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ई-मेल और मोबाइल नंबर भरें.
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. ओटीपी डालें. इसके बाद स्क्रीन पर प्रोसेस कंप्लीट होने का मैसेज दिखेगा।
  • तब जा कर आप का आपका आवेदन पुष्टि (Verify) हो जाएगा और राशन कार्ड आधार से लिंक हो जाएगा.

Share it:

CENTRALSCHEME

One nation one ration card

PMYOJANA2020

Post A Comment:

0 comments: